Sunday, April 11, 2021
HINDI NEWS PORTAL
Home > Samachar > बिहार महागठबंधन में सीट शेरिंग फ़ाईनल मगर घोषणा 22 मार्च को होगी ।

बिहार महागठबंधन में सीट शेरिंग फ़ाईनल मगर घोषणा 22 मार्च को होगी ।

कहा जा रहा है कि बिहार में सीट शेरिंग पर बात पूरी हो चुकी है और सभी घटक दलों को ये मंज़ूर है लेकिन होली के कारण इस की औपचारिक घोषणा 22 मार्च को घटक दलों की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में की जाएगी । कितनी सीट किस पार्टी को मिली ये तो औपचारिक घोषणा के बाद ही मालूम हो सकेगा लेकिन जो अनुमान लगाए जा रहे हैं वो चौकाने वाले हैं । सीट शेरिंग में अनुमानित आंकड़े इस प्रकार हैं , राजद 20 सीट , कांग्रेस 9 सीट , रालोसपा 4 सीट , वी आई पी 3 सीट , हम 2 सीट , शरद यादव को एक सीट और वाम दल को एक सीट दी जाएगी । सीटों की घोषणा इस लिए भी रोकी गई है कि सभी पार्टियां और वो उम्मीदवार जो तिकट के चक्कर में पटना दिल्ली एक किये हुए हैं , वो खुशी खुशी होली मनालें। टिकट न मिला तो होली खराब हो जाएगी ।

सीट शेरिंग में कुछ पेंच अभी बाक़ी हैं वरना आज तो घोषणा के लिए उचित दिन था , होली और दिवाली से बेहतर और कौन सा दिन होगा । जिस प्रकार वी आई पी को 3 सीट , हम को दो सीट और वामदल को एक सीट दी गई है इस से पता चलता है कि कहानी अभी खत्म नहीं हुई है । बिहार में वी आई पी पार्टी का क्या जनाधार है जो उसे 3 सीट दी जा रही है , अभी इस पार्टी के पास न कोई विधायक है और न सांसद तो इसे इतनी अहमियत क्यों दी जा रही है। हम का भी बिहार में कोई खास वजूद नहीं है खुद जीतन राम मांझी पिछले विधान सभा में खुद एक सीट से चुनाव हार चुके हैं । वामदल को अधिक सीटें मिलनी चाहिए थी जो नहीं मिली है , इस से अंदाज़ा होता है कि अभी काफी कुछ बाकी है ।

राजद के लिए इतनी आसानी ज़रूर हो गई है कि उसने कांग्रेस से फ़ाईनल बात कर ली है और गठबंधन होने और न होने की बातें जो रोज़ होती थी , अब वो नहीं होगी लेकिन बिहार में वामदल के लिए राजद को कम से कम 2 सीट और निकालनी होगी नहीं तो वामदल के अलग लड़ने से गठबंधन को काफी नुक्सान हो सकता है ।