Thursday, July 2, 2020
HINDI NEWS PORTAL
Home > Samachar > बिहार में धान गेहूं की तरह मक्का की खरीद भी शुरू करे सरकार

बिहार में धान गेहूं की तरह मक्का की खरीद भी शुरू करे सरकार


भारत सरकार द्वारा मक्का का एमएसपी अट्ठारह सौ रुपए प्रति क्विंटल तय किया गया है और कई राज्य सरकार द्वारा मक्का की खरीद की जा रही है लेकिन बिहार सरकार के सहकारिता विभाग द्वारा मक्का नहीं खरीदी जाती है  इस बार बिहार में मक्का की उपज अच्छी है लेकिन सरकार द्वारा मक्का नहीं खरीदी जाने से बिचौलियों द्वारा 1100-1200  रुपया  प्रति क्विंटल मक्का खरीदा जा रहा  है l जबकि बाकी राज्यों में मक्का की कीमत1850 रुपया से ज्यादा है. सामाजिक कार्यकर्ता देवेन्द्र भारती ने मांग की है कि
बिहार में भी सहकारिता विभाग द्वारा गेहूं व धान खरीदी जाती है और यह पैक्स ,व्यापार मंडल व सहयोग समिति के द्वारा किसानों से खरीदी जाती है लेकिन बिहार सरकार अभी तक मूकदर्शक बनी हुई है जिसके कारण किसानों को मक्का की सही कीमत नहीं मिल रही है.

देवेन्द्र भारती ने कहा कि इस बार कोरॉना जैसे महामारी की वजह से किसानों को सब्जियों के सही दाम नहीं मिले, उन्हें औने पौने दामों पर बेचना पड़ा या खेत में ही सब्जियों को छोड़ देना पड़ा. ऐसी स्थिति में अगर सरकार द्वारा अति शीघ्र मक्का खरीद शुरू नहीं की गई तो किसानों को बहुत ही ज्यादा हानि का सामना करना पड़ेगा. जबकि 2 जनवरी 2020 को मक्का उत्पादन में बिहार सरकार को कृषि कर्मण पुरस्कार दिया गया है सरकार जब मक्का की खरीद करेगी और किसानों को सही कीमत मिलेगा तो किसान का उत्साहवर्धन होगा। देवेन्द्र भारती ने मांग की है कि नीतीश कुमार सहकारिता विभाग को आदेश दें कि जल्द से जल्द बिहार में मक्का खरीद शुरू की जाए, जिससे किसानों को मक्का की सही कीमत मिल सके और किसान ओने पौने दाम पर बेचने को मजबूर ना  हो।

सामाजिक कार्यकर्ता देवेन्द्र भारती

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *